रजिस्ट्री लिखाने के लिए लंबा इंतजार, वसीका नवीस के 60 प्रतिशत पद खाली

रजिस्ट्री लिखाने के लिए लंबा इंतजार, वसीका नवीस के 60 प्रतिशत पद खाली

चंडीगढ़
पंजाब के जिलों में वसीका नवीसों (रजिस्ट्री लिखने वाले) के करीब 60 प्रतिशत से ज्यादा पद खाली पड़े हैं। राज्य के 21 जिलों में 1262 पदों पर वसीका नवीसों के लाइसेंस बचे हैं। पंजाब सरकार द्वारा इन पदों पर कोई भर्तियां नहीं की हैं। इस कारण से लोगों को रजिस्ट्री लिखाने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। हालांकि जल्द ही सरकार खाली पड़े पदों पर नियुक्तियों की घोषणा कर सकती है।

पंजाब में वसीका नवीसों के 3132 पद स्वीकृत हैं। वर्तमान में 1262 वसीका नवीस रजिस्ट्री लिखने का काम कर रहे हैं। इस समय 1870 पद सूबे में खाली पड़े हुए हैं। कई सालों से इन पदों के नहीं भरे जाने से अब 60 प्रतिशत से अधिक वसीका नवीसों के पद खाली हो चुके हैं। ऐसे में लोगों को रजिस्ट्री लिखाने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ रहा है।

हालांकि पंजाब सरकार वसीका नवीसों को सिर्फ लाइसेंस जारी करती है, साथ ही तहसील परिसर में बैठने की व्यवस्था कराती है। सरकार की ओर से इस कार्य के लिए इन्हें कोई तनख्वाह नहीं दी जाती है, वसीका नवीस रजिस्ट्री लिखकर खुद ही कमाई करता है। पंजाब सरकार ने वसीका नवीसों के रिक्त पड़े पदों के लिए सभी जिलों के डिप्टी कमिश्नरों से रिपोर्ट मांगी है। विधानसभा चुनाव से पहले सरकार रिक्त पड़े पदों पर नियुक्तियों की घोषणा कर सकती है।

ऑनलाइन प्रक्रिया में अभी देरी
पंजाब सरकार ने रजिस्ट्री की प्रक्रिया ऑनलाइन करने के लिए दो साल पहले प्रयास शुरू किए थे। सरकार चाहती थी कि रजिस्ट्री के लिए टेंपलेट ऑनलाइन किए जाएं ताकि आवेदक टेंपलेट डाउनलोड करके जानकारी दर्ज करके आसानी से रजिस्ट्री करवा सके, लेकिन अभी इस प्रस्ताव को टाल दिया गया है। अब इस प्रक्रिया में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव के बाद ही तेजी आएगी।

Related posts